Tech

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का ट्रुथ सोशल ऐप Android पर वापसी करता है

आखरी अपडेट: 13 अक्टूबर 2022, 13:23 IST

ट्विटर से प्रतिबंधित होने के बाद ट्रम्प ने ट्रुथ सोशल की स्थापना की।  ट्विटर से प्रतिबंधित होने के बाद ट्रम्प ने ट्रुथ सोशल की स्थापना की (छवि: एपी फ़ाइल)

ट्विटर से प्रतिबंधित होने के बाद ट्रम्प ने ट्रुथ सोशल की स्थापना की। ट्विटर से प्रतिबंधित होने के बाद ट्रम्प ने ट्रुथ सोशल की स्थापना की (छवि: एपी फ़ाइल)

ट्रुथ सोशल, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा बनाया गया सोशल मीडिया ऐप, Google Play Store पर फिर से शुरू हो गया, जब टेक दिग्गज ने अपनी नीतियों को पूरा करने में विफल रहने पर अगस्त में इसे प्रतिबंधित कर दिया।

ट्रुथ सोशल, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा बनाया गया सोशल मीडिया ऐप, Google Play Store पर फिर से शुरू हो गया, जब टेक दिग्गज ने अपनी नीतियों को पूरा करने में विफल रहने पर अगस्त में इसे प्रतिबंधित कर दिया। ट्रंप की कंपनी डिजिटल के शेयर दुनिया Google के फैसले के बाद के घंटों के कारोबार में अधिग्रहण कॉर्प ऊपर चला गया।

वीडियो देखें: Google Pixel 7 और 7 Pro अनबॉक्सिंग और फर्स्ट लुक

सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, Google ने एक बयान में कहा कि यह Google Play Store पर ऐप्स को अनुमति देता है, जब तक कि वे “हमारे डेवलपर दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, जिसमें उपयोगकर्ता-जनित सामग्री को प्रभावी ढंग से मॉडरेट करने और हिंसा भड़काने वाली आपत्तिजनक पोस्ट हटाने की आवश्यकता शामिल है”।

ट्रुथ सोशल उपयोगकर्ताओं पर सामग्री मॉडरेशन उपायों को लागू करने के लिए सहमत हो गया है। Google ने पिछले महीने रूढ़िवादी सोशल मीडिया ऐप पार्लर को अपने प्ले स्टोर पर वापस आने की अनुमति दी थी, क्योंकि उसने जनवरी 2021 में यूएस कैपिटल दंगों के बाद अपनी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए ऐप को हटा दिया था।

प्रतिभूतियों के उल्लंघन का आरोप लगाने वाली एक शिकायत के बाद ट्रम्प की मीडिया कंपनी अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) की जांच का सामना कर रही है। कैपिटल पर 6 जनवरी की घेराबंदी के बाद ट्विटर ने जनवरी 2021 में “हिंसा को और भड़काने के जोखिम के कारण” ट्रम्प पर प्रतिबंध लगा दिया था।

ट्विटर से प्रतिबंधित होने के बाद ट्रम्प ने ट्रुथ सोशल की स्थापना की। ट्रुथ सोशल अब यूएस में उन 44 प्रतिशत स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जो एंड्रॉइड पर हैं।

टेस्ला और स्पेसएक्स अरबपति एलोन मस्क पिछले हफ्ते ट्रम्प के “ट्रुथ सोशल” ऐप को “राइट-विंग इको चेंबर” का “ट्रम्पेट” कहा। फाइनेंशियल टाइम्स के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में अरबपति ने ट्रम्प के सोशल मीडिया ऐप, ट्रुथ सोशल को नारा दिया। मस्क ने कहा कि साइट को ट्रुथ सोशल का समकक्ष बनने से बचाने के लिए उन्होंने ट्विटर खरीदा।

ट्रुथ सोशल को एक चट्टानी रोलआउट का सामना करना पड़ा। ट्विटर के 229 मिलियन की तुलना में लगभग 513,000 दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ सोशल मीडिया ऐप की ट्विटर की तुलना में काफी कम पहुंच है।

सभी पढ़ें नवीनतम तकनीकी समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button