Latest News

डेटिंग के दौरान मानसिक स्वास्थ्य पर कैसे बात करें, इस पर विशेषज्ञ सुझाव

जबकि हम मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करने में धीरे-धीरे बेहतर हो रहे हैं, इन वार्तालापों को हमारे संबंधों के साथ नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है जब हम डेटिंग कर रहे हों, और यहां तक ​​​​कि स्थापित भागीदारों के साथ – जो हमें सबसे कमजोर देखते हैं। मदद मांगने या भावनात्मक रूप से कमजोर होने के डर के साथ लंबे समय से जुड़ा हुआ कलंक, डेटिंग के दौरान लोगों को उनके मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के बारे में खोलने से रोक सकता है।

न्याय महसूस करने या न समझने का डर कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से लोग अक्सर पहली कुछ तारीखों में अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में नहीं खोलते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हमारा मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि हमारा शारीरिक स्वास्थ्य।

भारत में जेन जेड और युवा सहस्राब्दी, हालांकि, मानसिक स्वास्थ्य वार्तालापों के बारे में अधिक जागरूक और खुले हो रहे हैं, विशेष रूप से महामारी के बाद। बम्बल के हालिया अध्ययन से पता चलता है कि रिश्तों में अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने वाले लोगों की बढ़ती प्रवृत्ति ने सर्वेक्षण में अकेले भारतीयों के आधे से अधिक (52%) ने कहा कि वे अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुले रहने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति को प्रोत्साहित करेंगे जो वे डेटिंग कर रहे हैं। वास्तव में, पुरुषों (51%) की तुलना में अधिक महिलाओं (57%) ने दावा किया कि वे अपने साथी को अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुला रहने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। वास्तव में, अध्ययन में यह भी पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल एकल भारतीयों में से तीन चौथाई (77%) से अधिक लोग ऐसे लोग पाते हैं जो चिकित्सा के लिए जाते हैं और चिकित्सा पर चर्चा और खोज करने के लिए खुले हैं।

रुचिका कंवल, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, टिप्पणी करती हैं, “कुछ वाक्यांश जैसे “आप भ्रम में हैं?” , “यू आर सो हिस्टेरिकल”, “डोन्ट बी सो मैनिक” कुछ मानसिक स्वास्थ्य वाक्यांश हैं जो हमारी रोजमर्रा की बातचीत में आकस्मिक रूप से उपयोग किए जाते हैं। हमें अपने बारे में और अधिक जागरूक होने की आवश्यकता है, और ऐसे शब्दों का प्रयोग इतनी लापरवाही से नहीं किया जाना चाहिए। किसी व्यक्ति का वर्णन करने के लिए इस तरह के वाक्यांशों का उपयोग करना जब किसी घटना को याद करने या गर्म बहस में किसी की राय या चूक में अंतर होता है, तो उचित नहीं है क्योंकि ये मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां हैं जिन्हें विशेषज्ञ निदान और कुछ मामलों में हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है, यदि आवश्यक हो।

हालांकि डेटिंग के दौरान चर्चा करने के लिए इस तरह के एक कठिन लेकिन महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है कि आपके लिए कौन से मूल्य सबसे ज्यादा मायने रखते हैं। कंवल सुझाव देते हैं कि आप खुद से पूछें कि क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति का सम्मान करेंगे जो आपकी भावनात्मक भेद्यता दिखा सकता है, यदि वे ऐसा करते हैं तो वे आपके लिए खुल रहे हैं और शायद वे आपकी सच्चाई का भी सम्मान करेंगे। वह आगे कहती हैं, “आपके मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करना किसी के लिए आपको स्वीकार या अस्वीकार करने का कारण नहीं होना चाहिए। किसी को आपकी ताकत और कमजोरियों के साथ आपको एक पूर्ण व्यक्ति के रूप में देखने की अनुमति देना और आपके साथ रहने के लिए एक अनुकूल विकल्प बनाना आवश्यक है। “

जब आप किसी के साथ डेटिंग कर रहे हों तो मानसिक स्वास्थ्य तक पहुंचने में आपकी मदद करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

खुलासा करने और चर्चा करने का कभी भी सही समय नहीं होगा, लेकिन साझा करने के लिए हमेशा एक सही समय होगा

जब भी आप तैयार महसूस करते हैं और एक संबंध महसूस करते हैं, तो आप यह प्रकट करना चाह सकते हैं कि आप किसी चीज़ से गुज़र रहे हैं और उसे संसाधित कर रहे हैं। यदि दूसरा व्यक्ति अधिक जानना चाहता है, तो आप जितना सहज महसूस करते हैं उतना साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि उन्हें आपके निदान के बारे में जानकारी की आवश्यकता है, तो आप उन्हें इंटरनेट पर अविश्वसनीय जानकारी देखने के बजाय उन्हें बेहतर ढंग से शिक्षित करने में मदद करने के लिए लेख और लिंक सुझा सकते हैं।

चिकित्सा के लिए जाना प्रतिबद्धता का संकेत है कमजोरी का नहीं

अपने मानसिक स्वास्थ्य पर काम करना एक प्रतिबद्धता है जिसे आप बेहतर बनने के लिए करते हैं, और यह अपने आप में ताकत का संकेत है। वास्तव में, अधिक खुले तौर पर लोग मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं, पेशेवर मदद लेने के लिए लोगों तक पहुंचने की अधिक स्वीकार्यता है।

कृतज्ञ बनो

आपको धैर्यपूर्वक सुनने के लिए अपने कनेक्शन या साथी के प्रति आभार व्यक्त करना अनजाने में नहीं जाना चाहिए। यदि आपका साथी उनके मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करता है, तो आप पर भरोसा करने और आपके लिए खुलने के लिए उन्हें धन्यवाद देना न भूलें। आपको मानसिक स्वास्थ्य की समस्या है या नहीं, अपने रिश्ते को महत्व देना और उसका पोषण करना महत्वपूर्ण है।

सभी पढ़ें नवीनतम जीवन शैली समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button