Tech

टाटा टियागो ईवी ने 1 दिन में 10,000 बुकिंग को पार किया, प्रारंभिक मूल्य प्रस्ताव बढ़ाया गया

टाटा मोटर्स की नवीनतम इलेक्ट्रिक कार, टाटा टियागो ईवी, को भारत में शानदार प्रतिक्रिया मिली है। कंपनी के अनुसार, टाटा टियागो ईवी ने एक दिन में देश में 10,000 बुकिंग को पार कर लिया है। Tata Motors ने Tiago EV की बुकिंग कल, 10 अक्टूबर, 2022 से शुरू कर दी है।

प्रारंभ में, भारतीय वाहन निर्माता ने घोषणा की थी कि कार की प्रारंभिक कीमतें पहली 10,000 बुकिंग पर लागू होंगी, जिनमें से 2000 स्लॉट टाटा नेक्सॉन ईवी और टाटा टिगोर ईवी के पहले से मौजूद ग्राहकों के लिए आरक्षित थे। बुकिंग खुलने के एक दिन के भीतर 10,000 बुकिंग आवंटन पूरा होने के साथ, टाटा मोटर्स ने अब अन्य 10,000 ग्राहकों के लिए कीमत बढ़ा दी है।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र ने कहा, “हम Tiago.ev को जबरदस्त प्रतिक्रिया से खुश हैं और ईवी यात्रा शुरू करने के लिए अपने ग्राहकों को धन्यवाद देते हैं। ईवी जाने के जुनून को स्वीकार करने और ईवी को बड़े पैमाने पर अपनाने का दृढ़ता से समर्थन करने के लिए हमने अतिरिक्त 10,000 ग्राहकों के लिए प्रारंभिक मूल्य का विस्तार करने का निर्णय लिया है।

टाटा टियागो ईवी को कंपनी की वेबसाइट या टाटा मोटर्स के किसी भी डीलरशिप के माध्यम से 21,000 रुपये की टोकन राशि के साथ बुक किया जा सकता है। Tiago EV की टेस्ट ड्राइव दिसंबर में शुरू होगी और डिलीवरी जनवरी 2023 में शुरू होने की उम्मीद है।

Tata Motors ने Tata Tiago EV को दो बैटरी-साइज़ विकल्पों के साथ लॉन्च किया। यह छोटे 12.2 kWh बैटरी पैक के लिए 8.49 लाख रुपये और बड़े 24 kWh बैटरी पैक के लिए 9.09 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ आया था। ऑटोमेकर अब कहता है कि अपेक्षित डिलीवरी समयसीमा को पूरा करने के लिए 24kWh बैटरी पैक वेरिएंट के उत्पादन को प्राथमिकता दी गई है।

Tata Tiago EV, Tata Motors के Ziptron आर्किटेक्चर के साथ आती है और इसके परिणामस्वरूप, बैटरी पैक और मोटर को IP67 वाटरप्रूफ रेटिंग मिलती है। कंपनी 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर, जो भी पहले आए, की वारंटी देगी।

टाटा मोटर्स का यह भी दावा है कि यह टियागो ईवी को केवल 5.7 सेकंड में 0-60 किमी / घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम बनाता है, जो कि लंबी दूरी के बैटरी पैक के लिए 55 kW मोटर की बदौलत है। दूसरी ओर, छोटा बैटरी पैक 105 एनएम के टार्क के आउटपुट के साथ आता है और उक्त स्प्रिंट को थोड़ा धीमा कर देगा।

Tiago EV की चार्जिंग की बात करें तो यह कार 15A पावर सॉकेट को सपोर्ट करती है जिसे आपात स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी 7.2 kW का AC चार्जर प्रदान कर रही है जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह कार को 3 घंटे 36 मिनट में पूरी तरह से चार्ज करने में सक्षम है। इसके अलावा, टियागो ईवी डीसी फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है जो 57 मिनट में कार को 10-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

ध्यान दें कि छोटे बैटरी पैक वाले वेरिएंट केवल 3.3 kW चार्जर और 15A पावर आउटपुट को सपोर्ट करते हैं। बड़े बैटरी पैक वाले वेरिएंट इन दोनों विकल्पों को भी सपोर्ट करते हैं और साथ ही 7.2 kW AC चार्जर को भी सपोर्ट करते हैं।

सुविधाओं के लिए, टाटा टियागो ईवी दो ड्राइविंग मोड – सिटी और स्पोर्ट के साथ आता है, और ड्राइविंग अनुभव को और बढ़ाने के लिए 4 स्तरों के पुनर्योजी ब्रेकिंग स्तरों के साथ आता है और ड्राइविंग करते समय ड्राइवर को थोड़ी सी टक्कर के साथ मदद करता है। Tata Motors अपनी ZConnect सेवा के हिस्से के रूप में 45 कनेक्टेड कार सुविधाएँ भी दे रही है जिसमें रिमोट एयर कंडीशनिंग कंट्रोल, रिमोट जियो फेंसिंग, वाहन ट्रैकिंग और वाहन टेलीमैटिक्स जैसी सुविधाएँ शामिल हैं।

कार में 8-स्पीकर हरमन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है जो Android . को सपोर्ट करता है ऑटो और Apple CarPlay, लेदरेट सीटें, पूरी तरह से स्वचालित एयर कंडीशनिंग, रेन-सेंसिंग वाइपर, एक कूल्ड ग्लोवबॉक्स, एक पंचर रिपेयर किट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और पुश-बटन स्टार्ट-स्टॉप।

टाटा मोटर्स का दावा है कि टियागो ईवी की रनिंग कॉस्ट 1,100 रुपये प्रति 1000 किलोमीटर होगी। अभी तक, टाटा टियागो ईवी भारतीय बाजार में किसी अन्य ईवी के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा नहीं करती है और आधुनिक इलेक्ट्रिक हैचबैक के रूप में विशिष्ट रूप से स्थित है। यह सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी है जिसे आप खरीद सकते हैं भारत तुरंत।

सभी पढ़ें नवीनतम ऑटो समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button